बुधवार, 25 अगस्त 2010

अजब गज़ब का सोफ्टवेयर (तकनीकी पोस्ट)


[Edit]

computer-animated लीक से फिर हटते हुए आज इंटरनेट की एक  तकनीक “रिमोट सपोर्ट" से सम्बंधित एक अच्छे सोफ्टवेयर  पर बात करना चाहता हूँ… अगर कभी  हजार किलोमीटर दूर से  आपके किसी मित्र का फोन आये कि यार मेरी तबियत ठीक नहीं है मै बोलता हूँ तुम मेरी एक पोस्ट टाइप कर दो जरा, या ..मै सोने जा रहा हूँ .. मेरी रचना पढ़ कर कम्प्युटर बंद कर देना, या … जरा मुझे सिखाना कि नया ब्लॉग कैसे बनाते हैं और कैसे सजाते हैं इसे.. तो कोई कह सकता है कैसे संभव है ये सब… हज़ार किलोमीटर से कैसे संभव है ?.. लेकिन ये सब संभव किया है एक सोफ्ट वेयर ने जिसके बारे में आपको भी बताना चाहता हूँ ..
img3 मेरे आफिस और मेरे जानने वाले मित्र और रिश्तेदार मुझे कम्प्युटर  का जानकार मानते हैं …कई तो मुझे गलत फहमी में कम्प्युटर  इंजीनियर मानते है, :-) …   कम्प्युटर ही  नहीं किसी भी तरह की तकनीकी जानकारी जैसे मोबाइल,कार, या बिद्युत उपकरण आदि खरीदने से पहले मेरी सलाह लेना बेहतर समझते हैं… जबकि सत्य यह है कि मेरे पास किसी तरह की तकनीकी डिग्री नहीं है…सिर्फ पन्द्रह दिन कम्प्युटर सीखने गया हूँ कभी ग्यारह साल पहले …. प्रैक्टिकल करने का नम्बर आता इससे पहले ही छोड़ दिया… लेकिन मुझे किसी भी तकनीक के बारे में जानने की उत्सुकता ने मुझे बहुत कुछ सीखने में मदद की …और जो कुछ जानता हूँ किसी को हेल्प करने को हमेशा तत्पर रहता हूँ…
कई मित्र पहले मुझसे किसी कम्प्युटर की समस्या के सम्बन्ध में फोन पर पूछते तो फोन पर किसी प्रक्रिया को बताने में बहुत परेशानी होती थी …. और मुझे यह भी पता नहीं चलता कि उधर बैठा मित्र वास्तव में कैसे मेरी बात समझ रहा है ….इसी बीच मुझे एक सोफ्टवेयर मिला जिसने मेरी इस तरह की तमाम परेशानियों का हल दिया .. आज आपको इसी सोफ्टवेयर के बारे में बताना चाहता हूँ …’
teamviewer
ये सोफ्टवेयर है “टीम व्यूअर” … टीम व्यूअर अपने आप में दूर बैठ कर कम्प्युटर सपोर्ट और अभिव्यक्ति का बहुत अच्छा और उपयोगी सोफ्टवेयर है … इस सोफ्टवेयर की खास बात है कि इसके माध्यम से आप लाखों किलोमीटर दूर भी बैठ कर किसी के कम्प्युटर पर हो रही हर हलचल को तत्काल देख सकते हैं…जैसे आप उसी कम्प्युटर पर बैठे हों … कुछ बिंदु इस सोफ्टवेयर के बारे में और -
  1. दुनिया के किसी कोने में बैठ कर आप किसी मित्र के कम्प्युटर पर चल रही गतिविधि को अपने स्क्रीन पर  लाइव देख सकते हैं,
  2. दूर अपने किसी मित्र को अपने कम्प्युटर पर हो रही हर हलचल को तत्काल(लाइव) दिखा सकते हैं. इसमें लाइव प्रेजेंटेशन या फोटो फिल्म कुछ भी हो सकता है …  
  3. दूर बैठ कर किसी मित्र के कम्प्युटर को आप ऐसे ही आपरेट कर सकते हैं जैसे आप अपना कम्प्युटर यूज कर रहे हों. दूर बैठ कर अपने मित्र के कम्प्युटर को निर्देश दे सकते हैं और हर तरह की सपोर्ट दे सकते हैं.
  4. इसके माध्यम से किसी मित्र या पार्टनर से लाइव वोइस चैट अथवा वीडियो चैट कर सकते हैं
  5. अपने कम्प्युटर का नियंत्रण किसी मित्र को दे सकते हैं, अथवा किसी मित्र कम्प्युटर का नियंत्रण अपने हाथों में ले सकते हैं.
  6. अपने कम्प्युटर से मित्र के अथवा मित्र के कम्प्युटर से अपने कम्प्युटर पर किसी फ़ाइल को ट्रांसफर कर सकते हैं … इतनी आसानी से जैसे आप अपने कम्प्युटर पर एक जगह से दूसरी जगह फ़ाइल ट्रांसफर करते हैं
  7. वेबकैम और हेडफोन आदि के साथ आप साथ साथ  बैठ कर एक ही कम्प्युटर पर किसी कार्य को करने जैसा सुखद एहसास पा सकते हैं.
  8. दुनिया के किसी कोने में बैठ कर आप पहले से निश्चित परमानेंट पासवर्ड के द्वारा अपना कम्प्युटर ऐसे आपरेट कर सकते हैं जैसे सामने ही बैठे हों.
वैसे तो ये सोफ्टवेयर कामर्शियल यूज़ के लिए है और तय मूल्य दे कर क्रय किया जाता है. किन्तु व्यक्तिगत प्रयोग के लिए सोफ्टवेयर एकदम मुफ़्त है जिसे यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं…
Capture डाउनलोड करने पर जब इसे चलाएंगे तो आपको नीली स्क्रीन दिखेगी जिसपर आपका आईडी और पासवर्ड दिखेगा आईडी आपकी परमानेंट होगी लेकिन पासवर्ड हर बार बदल जाता है (यदि आप चाहें तो सेटिंग में अपना पासवर्ड भी एक ही सेट कर सकते हैं). किसी मित्र जिसके कम्प्युटर पर भी टीम व्यूअर चल रहा हो इस आईडी और पासवर्ड के जरिये लगभग हर तरह से सूचनाओं का आदान प्रदान कर सकते हैं अथवा अपने या उसके कम्प्युटर का नियंत्रण एक दुसरे को दे सकते हैं …
टीम व्यूअर डॉट कोम् पर साइनअप कर के आप अपने मित्रों और पार्टनर्स की लिस्ट भी  बना सकते हैं जिसमे उनका आईडी आदि सुरक्षित रख सकते हैं …और जब चाहें आमने सामने मिलिए अपने मित्रों से,…
किसी भी तरह की यथासंभव सहायता के लिए तत्पर …
शुभकामनाओं सहित आपका पद्म सिंह
टीम व्यूअर आईडी- 148 946 444
(यद्यपि बहुत से मित्र इसके बारे में जानते होंगे लेकिन ये उनके लिए है जो इसके बारे में नहीं जानते… नए ब्लोगर्स अथवा कम्प्युटर इस्तेमाल करने वालों को सपोर्ट करने के लिए सोफ्टवेयर उपयोगी हो सकता है.)

1 टिप्पणी:

कुछ कहिये न ..